Hot Posts

6/recent/ticker-posts

powerpoint kya hai

 

powerpoint kya hai

पावर पॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन माइक्रो साफ्टवेयर द्वारा बनाया गया एक साफ्टवेयर है जो कि प्रस्‍तुतीकरण के लिए डीजाइन को संयोजित करके प्रदर्शित करता है । पावरपॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन की सहाता से विभिन्‍न प्रकार की आकृति , रंग, ध्‍वनि, आदि का एनीमेशन करके प्रभावशील प्रेजेन्‍टेशन को बनाया जाता है।  

powerpoint kya hai hindi mein
powerpoint ke upyog


पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का क्या उपयोग है

वर्तमान समय में इसका प्रयोग सबसे अधिक शिक्षा एवं व्‍यापार के क्षेत्र में किया जाता है। और ऐसे क्षेत्र है जहॉ पर इसका अधिक महत्‍व होता है जैसे - कम्‍पनी, शिक्षक, प्रबन्‍धन आदि । किसी भी क्षेत्र में प्रेजेन्‍टेशन देने के लिए स्‍लाइड, हैण्‍डआउट्स, स्‍पीकर नोटस आदि के साथ प्रेजेन्‍टेशन को तैयार किया जाता है। 

शिक्षा में पावर पॉइंट का उपयोग
पावर पॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन में सलाइड बनाकर विद्यार्थी के सामने प्रस्‍तुत करने में स्‍पष्‍ट रूप से समझ में आता है जिससे छात्र एवं छात्रा इसमें ध्‍यान पूर्ण पढते लगते है दूसरा में जिस क्षेत्र में बताया जाता है इस क्षेत्र की फोटो एवं ध्‍वनि के साथ पुस्‍तुत करते है जिससे की आकर्षक रूप से प्रदर्शन करते है । 
कम्‍प्‍यूटर के क्षेत्र में 
    वर्तमान समय में कम्‍प्‍यूटर की शिक्षा में भी कम्‍प्‍यूटर के अलग-अलग भागों में प्रदर्शत करके छात्रों को उसके बारे विस्‍तार पूर्वक बताते है जिससे की उनके समझने एवं पढने में आसानी है । और यह किसी भी क्षेत्र में विद्यार्थी भी अपने शिक्षक को भी प्रजेन्‍टेशन के रूप में दिखा सकता है और अपने अनुभव को किसी के सामने प्रेजेन्‍ट भी कर सकता है । 

नर्सिंंग के क्षेत्र में -
डाक्‍टर की शिक्षा में भी इसका प्रयोग किया जाता है । जैसे किसी भी किसी भी कोर्स से संबंधित प्रेजेटेशन के माध्‍यम से आपने छात्रों के दिखा कर सभी को आसानी के साथ एवं सभी छात्रों को एक साथ समझा जा सकता है । जिससे शिक्षक को समझानेे में आसानी के साथ समय की भी बचत होती है । और छात्रो को प्रभावित ढंग से समझााया जा सकता है । 

कम्‍पनी के क्षेत्र -
किसी कम्‍पनी में भविष्‍य के निर्माण करने के लिए उससे आधारित प्रेजेन्‍टेशन तैयार करना जिससे कि उस स्‍वरूप को प्रेजेन्‍टेशन के माध्‍यम से बताया जा सकता है ।