Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कंप्यूटर के प्रकार एवं पीढीयॉं सभी को उदाहरण सहित सम

 

कंप्यूटर को कितनी पीढ़ियों में बांटा गया है?
कंप्यूटर के कितने प्रकार के होते हैं?
पीढ़ी क्या है विभिन्न प्रकार की पीढ़ी की व्याख्या करें?
कंप्यूटर क्या है कितने प्रकार का होता है? कंप्यूटर की पीढ़ी और वर्गीकरण को परिभाषित करें
जनरेशन ऑफ कंप्यूटर 1st to 5th
जनरेशन ऑफ कंप्यूटर
जनरेशन ऑफ कंप्यूटर in Hindi
Generation of computer
कंप्यूटर की पीढ़ी कितनी होती है
5 जनरेशन ऑफ कंप्यूटर
कंप्यूटर की प्रथम पीढ़ी


 

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए

 

 हेलो दोस्तों यह मेरी तीसरी पोस्ट जिसमें आप लोग कंप्यूटर के प्रकार के बारे जानेंगे।

    so let's start लेकिन आगे बढ़ने से पहले और भी ऐसी टेक्निकल जानकारियों के लिए के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें। और पोस्ट पसंद आए तो लाइक और अपने सभी दोस्तों को शेयर करें।

कंप्यूटर अपनी कार्यक्षमता उद्देश्य तथा आकार के आधार पर विभिन्न प्रकार का होता है कंप्यूटर को लगभग 3 आधारों पर वर्णन किया गया है

कंप्यूटर के प्रकार कौन कौन से हैं?

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए

1 अनुप्रयोग
2 उद्देश्य
3 आकार

अनुप्रयोग के आधार पर कंप्यूटर कितने प्रकार का होता है?

1 एनालॉग कंप्यूटर 

2 डिजिटल कंप्यूटर 

3 हाइब्रिड कंप्यूटर

कंप्यूटर के अनुप्रयोग कौन कौन से हैं?

1 एनालॉग कंप्यूटर क्या होता हैं- 

व्यक्तियों के निर्देशों को समझकर ही कंप्यूटर निर्देश के अनुसार कार्य करता है एनालॉग कंप्यूटर प्रमुख रूप से विज्ञान और इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इन क्षेत्रों में मात्राओं का अधिक उपयोग होता है यह कंप्यूटर लगभग 99% शुद्ध परिणाम दर्शाते हैं। यह कंप्यूटर वर्तमान में हो रहे भौतिक क्रियाओं की जानकारी देते हैं जैसे -  तापमान लंबाई वायुदाब को माप कर उनके परिणाम को अंको में परिवर्तित करके दिखाता है इस कंप्यूटर का प्रयोग पेट्रोल पंप शरीर का तापमान कमरे का तापमान किसी भारी भजन को तलने में किया जाता है।

2 डिजिटल  कंप्यूटर

डिजिटल का अर्थ होता है अंक डिजिटल पद्धति में अंको को विस्थापित हो सकते हैं डिजिटल कंप्यूटर के माध्यम से घड़ी अथवा कैलकुलेटर बनाया जाता है सभी अंक 8 बाढ़ निर्धारित होते हैं डिजिटल कंप्यूटर वायनरी कोड पर आधारित होते हैं।

3 हाइब्रिड कंप्यूटर

हाइब्रिड का अर्थ है संकरित और गुड़ धार में युक्त होना इस कंप्यूटर को एनालॉग कंप्यूटर तथा डिजिटल कंप्यूटर को सम्मिलित करके बनाया गया है इस कंप्यूटर का प्रमुख कार्य है संकेतों को डिजिटल तथा डिजिटल को अनलॉक संकेतों में परिवर्तित करता है।

 

कंप्यूटर के प्रकार PDF
कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर के प्रकार
कंप्यूटर के प्रकार in English
डिजिटल कंप्यूटर के प्रकार
माइक्रो कंप्यूटर के प्रकार
उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार
5 types of computer
आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार


उद्देश के आधार पर कंप्यूटर का प्रकार

उद्देश्य के आधार पर कंप्यूटर

सामान्य उद्देश्य कंप्यूटर

1 सामान्य उद्देश्य

   विभिन्न प्रकार के कार्य को एक ही कंप्यूटर द्वारा किया जाता है तो उसे सामान्य उद्देश्य कंप्यूटर कहते हैं । यह कंप्यूटर किसी उद्देश्य के लिए नहीं बनाया गया है इसमें सभी प्रकार के कार्य किए जाते हैं इस कंप्यूटर को आईबीएम पीसी का भी उदाहरण माना जाता है।

2 विशिष्ट उद्देश्य कंप्यूटर 

  यह कंप्यूटर किसी विशेष कार्य के लिए बनाए जाते हैं इस तरह कंप्यूटर विशेष उद्देश्य कंप्यूटर कहते हैं इस कंप्यूटर में तीव्र गति से कार्य करने की क्षमता होती है। क्योंकि यह किसी एक क्षेत्र के लिए बनाए जाते हैं इसलिए इनकी कार्य करने की क्षमता अधिक होती है।

3 सहयोगी कंप्यूटर

इस कंप्यूटर को सामान्य व्यक्ति भी चला सकते हैं चाहे वह कंप्यूटर चलाता हो या नहीं फिर भी इस कंप्यूटर को चला सकता है इसलिए इसे  सहयोगी कंप्यूटर कहते है। इस कंप्यूटर के ऐसे भी इसे बनाया गया है जो यूजर को चलाने के लिए स्वयं निर्देश एवं समस्त जानकारियां उपलब्ध कराता है।

4 हाई इंटेलिजेंट मशीन

 इस कंप्यूटर को जटिल समस्याओं का समाधान एवं बड़ी-बड़ी मशीनों को चलाने के लिए बनाया गया है यह कंप्यूटर प्रखर बुद्धि वाला कंप्यूटर है इस कंप्यूटर का प्रयोग रोबोट रॉकेट आदि जैसी मशीनों को चलाने में सहायता से संचालन किया जाता है। 

5 नॉलेज इनफॉरमेशन प्रोसेसिंग सिस्टम

 इस प्रकार के कंप्यूटर का आविष्कार सर्वप्रथम जापान में किया गया था इसका नाम KIPS था इस कंप्यूटर में दुनिया भर में संभावित कार्य करने के लिए कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग कर दिया गया था इस कंप्यूटर को कृत्रिम बुद्धि भी कहते हैं।

तकनीक के आधार पर कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

आकार के आधार पर कंप्यूटर के प्रकार


1 माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer )

 इस कंप्यूटर को माइक्रो कंपनी ने सबसे कम क्षमता वाला कंप्यूटर है परंतु इस कंप्यूटर का प्रयोग सभी कार्यों के लिए किया जाता है यह कंप्यूटर छोटे एवं सस्ते होते हैं इस कंप्यूटर को व्यक्ति अपने पास में लेकर चलते हैं यह व्यक्ति के काम के लिए ही बनाया गया है वर्तमान समय में लोग अपने जेब या अपने पास में लेकर चलते रहते हैं माइक्रो कंप्यूटर में एक ही सीपीयू लगा होता है इसके आकार में काफी परिवर्तन किया गया है इस कंप्यूटर का पहले पुस्तक के आकार का फिर फोन के आकार का यहां तक की घड़ी का आकार भी आने लगा है इस कंप्यूटर का यूज घरों विद्यालय संस्थाओं कार्यालय आज जगह पर प्रयोग किए जाते हैं।

2 मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)

 यह कंप्यूटर आकार में लगभग माइक्रो कंप्यूटर के जितना होता है परंतु इसकी कार्य करने की क्षमता अधिक होती जा रही है इस कंप्यूटर का प्रयोग हिसाब किताब रखने के काम में लिया जाता है मिनी कंप्यूटर में एक से अधिक सीपीयू लगे होते हैं सबसे पहला मिनी कंप्यूटर का नाम पीडीपी 8 था इसका प्रयोग बैंकों फैक्ट्रियों का बीमा कंपनियों में रखा जाता है माइक्रो कंप्यूटर से अधिक कीमत में आता है।

3 मेनफ़्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)

 यह कंप्यूटर बहुत बड़े तथा शक्तिशाली होते हैं जो एक ही समय में सैकड़ों हजारों तथा लाखों लोगों योग कर्ताओं को संभालने में सक्षम है इन कंप्यूटर का प्रयोग नेटवर्किंग के लिए किया जाता है इस कंप्यूटर की भंडारण क्षमता अधिक होती है इस कंप्यूटर का प्रयोग बड़ी-बड़ी कंपनियां एवं संस्थानों में नेटवर्किंग के प्रयोग के लिए किया जाता है इसका कार्य भुगतान ओं का ब्यौरा रखना दिलों को भेजना और रखना नोटिस भेजना तथा कर्मचारियों का भुगतान करना ।

4 सुपर कंप्यूटर (Super Computer)

इस कंप्यूटर को वर्तमान समय का सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर माना गया है सुपरकंप्यूटर बहुत महंगी विशिष्ट कार्यों के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं सुपर कंप्यूटर का कार्य

 वैज्ञानिक और शोधकर्ता प्रयोगशाला में शोध या परीक्षण करने के लिए किया जाता है।

अंतरिक्ष यात्रा में सहायता करना

मौसम की भविष्यवाणी करना

उच्च गुणवत्ता की एनिमेशन एवं पिक्चर का निर्माण करना

सर प्रथम सुपर कंप्यूटर भारत में सन 1989 को दिल्ली में स्थापित किया गया था जिसका नाम Cray -x MP -14  था भारत में इस कंप्यूटर का प्रयोग मौसम की जानकारी एवं कृषि संबंधित जानकारी के लिए किया गया था कुछ समय बाद भारत में स्वयं सुपर कंप्यूटर बनाने में सफलता प्राप्त कर ली थी वर्तमान समय में भारत के पास लगभग 15 सुपर कंप्यूटर हैं।

 

 

कंप्यूटर की 5 पीढ़ियां कौन कौन सी है?


कंप्यूटर की जनरेशन कितनी होती है?

1.प्रथम पीढ़ी 

    इस पीढ़ी में कंप्यूटर की मान्यता प्राप्त हुआ था प्रथम पीढ़ी में कंप्यूटर का विकास सन 1946 से सन 1956 तक विकसित हुआ था प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर में डायोड वाल्व वेक्यूम ट्यूब का प्रयोग किया गया था जिसके द्वारा इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल को नियंत्रण विस्तारित किया गया था प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम ENIAC था इस कंप्यूटर का पूरा नाम Electronic Numerical Integrator and Calculator था इसका प्रयोग आम जनता के सामने  लाया गया था। इस पीढ़ी के कंप्यूटर में डाटा को इनपुट करने के लिए पंच कार्ड का प्रयोग किया जाता था 

2. द्वितीय पीढ़ी 

     सन 1956 से 1964 तक द्वितीय पीढ़ी में कंप्यूटर का विकास कब मान्यता प्राप्त हुआ है द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर में वैक्यूम ट्यूब के स्थान पर ट्रांजिस्टर का प्रयोग किया गया । ट्रांजिस्टर सिल्कन से बने होते हैं द्वितीय पीढ़ी के कंप्यूटर प्रथम पीढ़ी के कंप्यूटर की तुलना में आकार में छोटे थे तथा इन कंप्यूटर में कार्य करने की क्षमता एवं गति पूर्व के कंप्यूटर की अपेक्षा में अधिक थी। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर के कंप्यूटर की मेमोरी लगभग 100 किलोबाइट थी इस पीढ़ी के 

3 तृतीय पीढ़ी

     सन 1964 से 1970 तक के कंप्यूटर को प्रीति पीढ़ी में रखा गया है इस कंप्यूटर मैं ट्रांजिस्टर के स्थान पर इंटीग्रेटेड सर्किट का प्रयोग होने लगा था। सन 1938 में टैक्सास इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी ने सीलीकान के छोटे चिप पर  इंटीग्रेटेड सर्किट बनाया तथा इसको बनाने वाले का नाम जे. एस. किल्वी था 

इस पीढ़ी का कंप्यूटर अत्यंत आकार में छोटा हो गया था जहां पहले के कंप्यूटर को एक कमरे की आवश्यकता होती थी और वह एक अलमारी के बराबर का स्थान नेता था इस पीढ़ी के कंप्यूटर में वीडियो डिस्प्ले यूनिट का भी प्रयोग होने लगा

इस पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम  data processor -1 (PDP-1) PDP- 5, ICL- 1900 and UNIVAC थे।

4 चतुर्थ पीढ़ी

     सन 1970 से लेकर आज तक की कंप्यूटर को इस पीढ़ी में रखा गया है इस पीढ़ी के कंप्यूटर लार्ज स्केल इंटीग्रेटेड और सन 1975 में वेरी लार्ज स्केल इंटीग्रेटेड चिप के निर्माण में पूरी सीपीयू का ही एक चिप आना संभव हो पाया 

इंच कोको माइक्रोप्रोसेसर और जिन कंप्यूटर में माइक्रोप्रोसेसर का यूज किया जाता था उन्हें माइक्रोकंप्यूटर कहां गया है पहला माइक्रो कंप्यूटर आरटीआर ने बनाया था जिसकी मेमोरी 1 किलो वाट थी यह आकार में काफी छोटा बनाया गया और इसकी कार्यक्षमता पहले के कंप्यूटरों से अधिक थी आईबीएम के द्वारा बनाए गए कंप्यूटर बाजार पर अधिक से अधिक आने लगे और इसका प्रयोग बहुत आयत में होने लगा इस पीढ़ी के कंप्यूटर का नाम जीलॉग Z-80, Z-8001, 8080

5वीं पीढ़ी के कंप्यूटर का टाइम पीरियड कितना होता है?

5 पंचम पीढ़ी

     इस पीढ़ी के कंप्यूटर वर्तमान समय में विकास की स्थिति में ही हैं। इन कंप्यूटर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को प्रयोग करने की योजना बनाई जा रही है इनमें वॉइस रिकॉर्डिंग एंड इमेज कंट्रोल अत्यंत तीव्र गति से किया जाना संभव होगे।

आज तक के कंप्यूटर की अपेक्षा में काफी तीव्र गति क्षमता एवं शक्तिशाली वाले होंगे इन कंप्यूटर में मानव के जैसे गुणों को समाहित किया जाने का प्रयास किया जा रहा है।