Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं और सीमाएं समझाइए?

 

computer ki visheshtaen   | computer ki simaye


कंप्यूटर की सीमाएँ क्या हैं?
कंप्यूटर क्या है इसकी सीमा लिखिए?
कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं और सीमाएं समझाइए?
कंप्यूटर दृष्टि की सीमा क्या है?
Computer ki simaye pdf
Computer ki simaye in english
Computer ki visheshtaen
कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर के गुण तथा सीमाएं लिखिए।
Limitations of computer
Computer ki paribhasha
कंप्यूटर की सीमाएं क्या है बताइए


computer ki visheshtaen | computer ki simaye
   कम्‍प्‍यूटर की विशेषताऍ और कम्‍प्‍यूटर की सीमाऍं 



Computer एक निर्देशों का पालन करने वाली मशीन है ,  मानव के द्वारा दिये गये निर्देशों    के अनुसार store परिणाम को दिखाता है। मानव के जैसे इसमें मस्तिष्‍क और सोचने की क्षमता नहीं होती है । computer को दिये गये निर्देश के अनुसार हि कार्य करती है उससे अधिक नहीं करती है। इसके कारण भी  मनुष्‍य के कार्य के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण तरीके से अपना भूमिका निभा रहा है। और यह मनुष्‍य के सभी क्षेत्रों में जैसे चिकित्‍सा, शिक्षा, विज्ञान , तकनीकी इत्‍यादि ।

    

    1.  Speed गति - computer की सबसे पहली विशेषता है computer की गति ।  computer बडी से बडी गणनाओं को कुछ हि सेकण्‍ड में परिणाम दिखा देता है। इसका प्रयोग रेल्‍वे,   बैंक , व्‍यक्तिगत कार्य , हवाई जहाज इनके जैसे बहुत से यंत्र की जानकारी तुरंत दिखाता है। 

    2. शुुद्धता Accuracy - दिये गये निर्देशों का परिणाम शुद्ध होता है। यह computer की दूसरी विशेष्‍ता है। computer में डाटा फीड होने से आप कितना बडा कार्य के लिए निर्देश देते है फिर भी वह बडी शुद्धता के साथ परिणाम को दर्शाता है। 


    3. संचयन / संग्रह क्षमता    (storage ) - संचयन क्षमता को सरल शब्‍दों में याद रखने की क्षमता को कहते है। computer  में दी जाने वाली सभी सूचनाए को दूसरी मेमोरी की क्षमता के कारण से एक बार एकत्र कर देने के बाद भी उसे उसी शुद्धता और गति के साथ पुन: प्राप्‍त किया जा सकता है। 


    4. स्‍वचालन (Automation) - अगर एक बार computer में गलत डेटा या निर्देशों  को memori में Input कर  दिया जाय तो यह स्‍वयं हि गलत हि परिणाम को दिखायेगा । और कितनी फिर बार डेटा को पुन: प्राप्‍त करने कि कोशिश करने पर भी वह गलत हि परिणाम को दर्शाता है क्‍योंकि वह पहले से हि data feed  है। 

    5.सक्षमता  (Diligence ) - computer की यह सबसे महत्‍वपूर्ण विशेषता है। computer में लगातार काम करने पर भी बिना रूके भी काम को करते रहता है। computer  मनुष्‍य की तरह थकान और कार्य से बोर नहीं होता है। बिना किसी गडबडी के साथ लगातार काम करता रहता है। बडी से बडी गणनाओं को बिना किसी गडबडी के परिणाम को दिखाता है। 

    6. व्‍यापक उपयोगिता  (Versatility ) - यह एक हि समय में कई कार्य को कर सकता है जैसे कोई व्‍यक्ति अपना कार्य कर रहा है और उसी से संगीत भी सुन सकता है, जैसे कोई कर्मचारी है तो सैलरी बना रहा होता है लेकिन उसी समय में पत्र को बनाना होता है तो दोनों कार्य को एक साथ कर सकता है। 



 

computer की सीमाएँँ - 

 

    1.  व्‍यावहारिक ज्ञान एवं बुद्धिमत्‍ता की ज्ञान -  computer में दिये गये कार्यों को यह निर्देंशों के क्रमानुसार के साथ तीव्रता और शुद्धता से कर सकता है। computer में व्‍यावहारिक ज्ञान एवं बुद्धिता की कमी होती है। 

    2. अचेतन - computer में चेतन की कमी होती है। यह मनुष्‍य की तरह अनुभव ज्ञान एवं चेतनता के आधार फैसले नहीं ले सकता है। 

    3. निर्देशों पर निर्भर - computer आपके द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करता है वह अपने से कुछ नहीं करता है। जैसे आपको किसी सूचना की आवश्‍यकता है लेकिन जब तक आप input नहीं करते है तब तक आप परिणाम को नहीं प्राप्‍त कर सकते है। 

    4 स्‍वत: हि सुधार करने में अक्षम - computer आपके द्वारा दिये गये निर्देशों से हि परिणाम को दिखाता है आप चाहे तो गलत परिणाम देते है तो उसे वह सुधारता नहीं बल्कि उसी से मिलता जुलता परिणाम को दिखा देता है ।  


computer ka parichay । कम्‍प्‍यूटर का परिचय 

इन्‍हे भी पढे - 

              

            1. कम्‍प्‍यूटर की पीढियॉं 

            2. कम्‍प्‍यूटर की संरचना 

            3. इन्‍पुट डिवाइस 

            4. ऑउटपुट डिवाइस