Hot Posts

6/recent/ticker-posts

computer ka parichay | कम्‍यूटर का परिचय


introduction of computer | computer ka parichay | कम्‍यूटर का परिचय

कंप्यूटर का सामान्य परिचय क्या है?
कंप्यूटर का परिचय क्या है?
कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?
कंप्यूटर की स्थापना कब हुई थी?
कंप्यूटर का परिचय (pdf)
Computer ka chitra
Computer ka upyog
Computer ka parichay notes
Computer ka parichay ppt
Computer ka Full Form




कम्प्यूटर का सामान्य परिचय एवं उपयोगिता

कम्प्यूटर का परिचय 

कम्‍प्‍यूटर का परिचय - 

   computer शब्‍द से हि पता चलता है कि यह एक मशीन है जो कि गणना का कार्य करती है कम्‍प्‍यूटर एक electronic   device है।  जो कि गणितीय गणना को तार्किक फैसले तक ले जाती है। 

computer का अविष्‍कार ज्‍यादा गति और शुद्धता के साथ work करने के लिए बनाया गया है। पहले के समय में भी गणना होता था लेकिन उस समय में ज्‍यादा समय और कम शुद्ध के साथ होता है। 

लेकिन समय के साथ बदलता गया और आवश्‍यकताओं के साथ computer के तकनीक को बढाया गया, जिसके कारण से आज के समय इसका क्षेत्र विस्‍तृत और बडा हो गया है । वर्तमान समय में इसका प्रयोग लगभग 80 प्रतिशत कार्यों में किया जाता है। 

computer के प्रयोग के क्षेत्र - 

                   1.   computer cafe - कम्‍प्‍यूटर कैफे में जहा लोगों को इन्‍टरनेट की सुविधा प्रदान की जाती है जिससे लोगों तक जानकारी पहुचती है । जैसे सूचनाए, ई मेल, परीक्षा परिणाम , नये पाठ्यक्रम की जानकारी, समाचार पत्र, गवरमेन्‍ट जॉब के बारे में जानकारी , आदि विभिन्‍न प्रकार की जानकारी को प्राप्‍त कर सकते है इसका उपयोग शहर से लेकार ग्रामीण में भी अत्‍यधिक प्रयोग होने लगा । और वर्तमान में इसका प्रयोग लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा सुविधाओं को प्रयोग कर सकते है । 


                2. medical field (चिकित्‍सा के क्षेत्र ) - वर्तमान समय में computer  के क्षेत्र में अधिक प्रयोग किया जाता हैै। जिन व्‍यक्तियो के रोगों का पता नहीं चलता है computer का प्रयोग करने के बाद उस व्‍यक्ति के रोग का पता लगया जा सकता है। जैसे - x- ray, CT scan , MRI scan, ECG or EKG, ह्रदय की गति, शरीर का तापमान, रक्‍तचाप आदि विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रयोग किया जाता है। 

                चिकित्‍सा पाठयक्रम में भी Computer  का प्रयोग किया जाता है और चित्र एवं ग्राफिक्‍स के साथ विद्वार्थीयों को पढया जाता है जिससे शिक्षार्थीयों को ज्‍यादा समझ में आयेेेगा । 

    



                3. विज्ञान के क्षेत्र - वर्तमान समय में विज्ञान के रिसर्च में computer  का प्रयोग अत्‍याधिक किया जाता है। जमीन से लेकर अंतरिक्ष तक इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे जन्‍तु विज्ञान , रसायन विज्ञान, मौसम विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान  चाहे विज्ञान को कोई भी शाखा हो सभी स्‍थान पर computer का प्रयोग किया जाता है। 

                i) खगोल विज्ञान में - सूर्य तथा चन्‍द्रमा की गतिविधियों की जानकारी के लिए computer का प्रयोग किया जाता है। तथा सूर्य चन्‍द्रमा की गतिविधियों का पता लगानेे बाद मौसम की जानकारी देता है। इससे हि ग्रहण के समय का पता लगया जाता है। 

                   ii) मौसम विज्ञान में - मौसम का अनुमान लगाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। जो computer  में पहले की data  को store किया गया है और वर्तमान के डेटा को तुलना  करकेे समय की जानकारी प्रदान करता है। 

                iii) अन्‍तरिक्ष विज्ञान में - computer की सहायता से मानव चन्‍द्रमा तक हि नहीं बल्कि मंगल तक पहुचने में सक्षम हुए है। 


                4. बैंक में -   बैंक एक ऐसा संस्‍थान है जहा पर लेखा जोखा ज्‍यादा मात्रा में किया जाता है। प्रत्‍येक ग्राहक के रिकार्ड को सुरक्षित रखता है। सभी रिकार्ड बहुत अधिक महत्‍वपूर्ण होता है। computer के चलते सभी ग्राहकों का खाता का statement रखा होता है। जिससे वह जब चाहे वह अपने खाते का विवरण ले सकता है और जितनी बार जारूरत होता है वह प्राप्‍त कर सकता है। ग्राहक को कम्‍प्‍यूटर के आने से ज्‍यादा सुविधा मिलती है। ग्राहक अपने पैसा को कही से भी निकाल एवं डाल सकता है और सभी जगह पर A.T.M.  का प्रयोग किया जाने लगा है । वर्तमान समय में तो phonepe, google pay, u mobile,  yono pay,  सभी बैंक अपने अपने digital transaction app है और यह बताते है कि आप सभी अपने बैंक के aap को प्रयोग करें अगर कुछ गलत होता है तो उसे ब्रांच में जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। 


            5. ज्‍योतिष विज्ञान में - वर्तमान में जन्‍मकुण्‍डली एवं राशिफल वर्षफल जानने के लिए computer का ही प्रयोग किया जाता है।  



इन्‍हे भी पढें 

        1. computer  के प्रकार 

        2. computer सीमायें एवं विशेषताए