Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कंप्यूटर में की बोर्ड का अर्थ, प्रकार, Alphanumeric Keys, Function Keys,Cursor movement keys , Numeric keys , Special keys

 keyboard images with details

 

कंप्यूटर में की बोर्ड का अर्थ, प्रकार,

 

 

 

कंप्यूटर में कीबोर्ड का क्या अर्थ है?

    यह कम्‍प्‍यूटर का इनपुट डिबाइस है क्‍योंकि किसी के बारे में कम्‍प्‍यूटर में खोजने या जानकारी लेने के इसी का प्रयोग किया जाता है  यह व्‍यकित के जानकारी को कम्‍प्‍यूटर सेन्‍ट्रर प्रोसेसिंग तक पहुचाता है व्‍यकित कहना क्‍या चाहता है ।      

 इस की बोर्ड का बहुत महत्‍व होता है क्‍योंकि अगर किसी कम्‍प्‍यूटर में इरेर आ गया तो उसको ठीक करने के लिए बी बोर्ड एक अच्‍छा इनपुट डिवाइस है । 

अगर कम्‍यूटर में किसी का सबसे ज्‍यादा उपयोग होता है तो वह की बोर्ड का क्‍योंकि किसी भी प्रकार का डाटा हो उसको परिवर्तित करना हो की बोर्ड का ही प्रयोग किया जाता है  यह की बोर्ड अक्षरों अंको तथा अन्‍य विशिष्‍ट चिन्‍हों को बायनरी कोड 0 तथा 1 में परिवर्तित करके CPU के समक्षनें के योग्‍य बनाती है । 

 

कंप्यूटर में बोर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

1- सीरियल की-बोर्ड
2 - पैरेलल की- बोर्ड

सीरियल की-बोर्ड

    सीरियल की-बोर्ड जैसा की नाम से ही पता चलता है कि सीरियल मतलब एक ही तार में 0 तथा 1 को बिट से बिट मिलाकर श्रेणीक्रम में प्रषित किया जाता है। इस तरह के की - बोर्ड में अलग से कन्‍वर्टर की सहायता से समान्‍तर क्रम में परिवर्तित करता है।

 

पैरेलल की- बोर्ड

इस प्रकार के की- बोर्ड में डेटा को अलग - अलग तारों की सहायता से एक साथ कम्‍प्‍यूटर को प्रेषित करता है यह की-बोर्ड प्रयोग करता द्वारा दलाई गई कीज 'अक्षरकों 0 तथा 1 बिटस से निर्मित कोड में परिवर्तन करता है।

 


की- बोर्ड को चार भागो में बाॅटा गया है।
1- Alphanumeric Keys
2 - Function Keys
3- Cursor movement keys
4- Numeric keys

5- Special keys

 

 

 

Alphanumeric Keys 

कम्‍प्‍यूटर में सबसे ज्‍यादा इसी कीज का अत्‍यधिक उपयोग किया जाता है क्‍योंकि किसी भी प्रकार का डेटा अक्षर से हि होता है जैसे पाठन सामग्री् , दस्‍तावेज, अप्‍पलीकेशन आदि प्रकार के डाटा को इसी कीज के माध्‍यम से टाइप किया जाता है । इस कीज के अन्‍दर इन्‍टर का महत्‍वपूर्ण होता है । क्‍योंकि किसी भी डाटा के पेराग्राम को चेन्‍ज करने के लिए भी इसी का प्रयोंग किया जाता है। 

कीबोर्ड के बटन की जानकारी

इस की- बोर्ड में महत्‍वपूर्ण कीज

1- इन्‍टर बटन   -        पैराग्राम चेन्‍ज करना एवं 

2- बैक स्‍पेस  बटन-    गलत अक्षर को मिटाने के लिए 

3- टैब   -        इसका उपयोग  ज्‍यादा स्‍पेस एवं एक से दूसरे में जाने के लिए

4- शिफट बटन -  अक्षर को सलेक्‍ट करने

5 - कन्‍ट्रोल बटन- अक्षर को घटाने बढाने या मोटा करने

6 - विन्‍डो बटन -    होम पेज में जाने के लिए  

 


2 - Function Keys

 इन बटन का उपयोग अलग - अलग स्‍थान अलग हि उपयोग में आती है जैसे - रिफ्रेश करने के लिए F5 उपयोग किया जाता है। विन्‍डो को बन्‍द करने के लिए Alt + F4 का उपयोग किया जाता है। 

 


3- Cursor movement keys

 

इस की -बोर्ड के माध्‍यम से कर्सर को आगे पीछे दाये बाये किया जाता है ।

 

4- Numeric keys

 

किसी प्रकार का अंक में लिखने के लिए इसी बटन का उपयोग किया जाता है । यह सरलता से काम करता है इस की बोर्ड के माध्‍यम से अंको का भाग गुणा एवं बहुत सारी अ्ंंक उपयोग किया जात है    

 

कीबोर्ड के 5 स्पेशल की कौन कौन सी है?

5- Special keys

 

इन सभी बटनों का अलग अगल प्रयोग किया जाता है