Hot Posts

6/recent/ticker-posts

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन क्या है समझाइए? शिक्षा में पावर पॉइंट का उपयोग| पावर पॉइंट में कौन कौन से व्यू होते हैं?




पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन क्या है समझाइए? | powerpoint presentation kya hai


पावर पॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन माइक्रो साफ्टवेयर द्वारा बनाया गया एक साफ्टवेयर है जो कि प्रस्‍तुतीकरण के लिए डीजाइन को संयोजित करके प्रदर्शित करता है । पावरपॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन की सहाता से विभिन्‍न प्रकार की आकृति , रंग, ध्‍वनि, आदि का एनीमेशन करके प्रभावशील प्रेजेन्‍टेशन को बनाया जाता है।  


पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन का क्या उपयोग है| powerpoint presentation ka upyog


वर्तमान समय में इसका प्रयोग सबसे अधिक शिक्षा एवं व्‍यापार के क्षेत्र में किया जाता है। और ऐसे क्षेत्र है जहॉ पर इसका अधिक महत्‍व होता है जैसे - कम्‍पनी, शिक्षक, प्रबन्‍धन आदि । किसी भी क्षेत्र में प्रेजेन्‍टेशन देने के लिए स्‍लाइड, हैण्‍डआउट्स, स्‍पीकर नोटस आदि के साथ प्रेजेन्‍टेशन को तैयार किया जाता है। 


शिक्षा में पावर पॉइंट का उपयोग | powerpoint presentation shiksha ke kshetra mein

पावर पॉइन्‍ट प्रेजेन्‍टेशन में सलाइड बनाकर विद्यार्थी के सामने प्रस्‍तुत करने में स्‍पष्‍ट रूप से समझ में आता है जिससे छात्र एवं छात्रा इसमें ध्‍यान पूर्ण पढते लगते है दूसरा में जिस क्षेत्र में बताया जाता है इस क्षेत्र की फोटो एवं ध्‍वनि के साथ पुस्‍तुत करते है जिससे की आकर्षक रूप से प्रदर्शन करते है । 

कम्‍प्‍यूटर के क्षेत्र में 

    वर्तमान समय में कम्‍प्‍यूटर की शिक्षा में भी कम्‍प्‍यूटर के अलग-अलग भागों में प्रदर्शत करके छात्रों को उसके बारे विस्‍तार पूर्वक बताते है जिससे की उनके समझने एवं पढने में आसानी है । और यह किसी भी क्षेत्र में विद्यार्थी भी अपने शिक्षक को भी प्रजेन्‍टेशन के रूप में दिखा सकता है और अपने अनुभव को किसी के सामने प्रेजेन्‍ट भी कर सकता है । 


नर्सिंंग के क्षेत्र में -

डाक्‍टर की शिक्षा में भी इसका प्रयोग किया जाता है । जैसे किसी भी किसी भी कोर्स से संबंधित प्रेजेटेशन के माध्‍यम से आपने छात्रों के दिखा कर सभी को आसानी के साथ एवं सभी छात्रों को एक साथ समझा जा सकता है । जिससे शिक्षक को समझानेे में आसानी के साथ समय की भी बचत होती है । और छात्रो को प्रभावित ढंग से समझााया जा सकता है । 


कम्‍पनी के क्षेत्र -

किसी कम्‍पनी में भविष्‍य के निर्माण करने के लिए उससे आधारित प्रेजेन्‍टेशन तैयार करना जिससे कि उस स्‍वरूप को प्रेजेन्‍टेशन के माध्‍यम से बताया जा सकता है । 

पावर पॉइंट में कौन कौन से व्यू होते हैं? powerpoint presentation view


नॉर्मल व्‍यू

प्रस्‍तुति के इस प्रदर्शन करने में भी बाई तरह इसकी स्‍लाइड्स पर दी गई सूचना मे प्रदर्शित दिखाई देता है । जो कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन में प्रस्‍तुति चल रही होती है उसकी दाई ओर प्रदर्शित होता है । प्रस्‍तुति प्रेजेन्‍टशन को प्रदर्शित करने के लिए स्‍पीकर एवं नोटस भी लिख सकते है।

आउटलाइन व्‍यू –

प्रस्‍तुति के कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन पर देखाते समय उसकी बाई और इसकी सभी सलाइडस पर सूचना प्रदर्शित होता है । इस भाग में चुनी गई स्‍लाइड का प्रदर्शन इस विन्‍डों में दाई ओर होता है परन्‍तु नॉर्मल व्‍यू में ठीक इसके विपरीत होता है । प्रेजेन्‍टेशन के इस प्रकार के प्रदर्शन में स्‍लाइड को सम्‍पादित भी किया जाता है। इसके दाई तरु स्‍लाइड के नीचे के भाग जिसमें क्‍लीक टू एड नोटस लिखा रहता है।


स्‍लाइड व्‍यू –

प्रस्‍तुति के इस प्रदर्शन में भी बाई ओर इसकी सभी स्‍लाइडस के आइकन्‍स प्रदर्शित होता है । इनमें से वाहरी आइकन पर क्लिक करने पर इस विन्‍डों के दाई ओर दिखाई देते है ।

स्‍लाइड सॉर्टर व्‍यू –

प्रस्‍तुति के इस प्रदर्शन में इसकी सभी स्‍लाइडस का प्रदर्शन स्‍क्रीन पर होता है । slide Sorter view में एक बार में मॉनीटर सक्रीन में ज्‍यादा से ज्‍यादा 12 स्‍लाइडस को दिखाई देता है। इस प्रदर्शन में क्रम के साथ निर्धारण किया जाता है ।

स्‍लाइड शो व्‍यू -

प्रस्‍तुति के इस प्रदर्शन में मॉनीटर स्‍क्रीन की पुरी स्‍क्रीन पर एक- एक करने निर्धारित किए गए समय में क्रम से प्रदर्शित होती है । आप जितने समय के लिए समय का निर्धारण कर देते है उसके बाद ही दूसरी स्‍लाडस अपना प्रदर्शन करती है । यदि अगर आप समय का निर्धारण नहीं किये है तो पेज डाउन बटन का प्रयोग करके अपनी स्‍लाइड प्रदर्शित होने लगती है । अगर आप अपनी स्‍लाइड में एनीमेशन एवं स्‍पीकर डालते है तो वह अपने समय के अनुसार प्रदर्शित होने लगती है । प्रस्‍तुति का प्रदर्शन को दिखाने के लिए स्‍लाइड शो का प्रयोग किया जाता है ।

नोट पेज व्‍यू

प्रस्‍तुति के इस प्रदर्शन में उपर की आरे स्‍लाइड दिखाई देती है । और इसके नीचे एक अैक्‍स्‍ट बॉक्‍स । इस बॉक्‍स के अन्‍दर अपने नोट को लिखकर और इस नोटस को आप प्रिंट भी  कर सकते है ।

Image of पावर पॉइंट का चित्र

पावर पॉइंट का चित्र