Hot Posts

6/recent/ticker-posts

कंप्यूटर में संरचना क्या है? कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की बुनियादी संरचना का वर्णन करें? कंप्यूटर की संरचना कब हुई थी? Computer को कितने भागों में बांटा गया है?

कंप्यूटर में संरचना क्या है?  कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की बुनियादी संरचना का वर्णन करें?  कंप्यूटर की संरचना कब हुई थी?  Computer को कितने भागों में बांटा गया है?


कंप्यूटर में संरचना क्या है?

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की बुनियादी संरचना का वर्णन करें?

कंप्यूटर की संरचना कब हुई थी?

Computer को कितने भागों में बांटा गया है?

Computer ki sanrachna pdf

structure of computer in hindi

basic structure of computer

कंप्यूटर संरचना का सचित्र वर्णन कीजिए


कंप्यूटर की संरचना क्या है?

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की बुनियादी संरचना का वर्णन करें?

Computer को कितने भागों में बांटा गया है?

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है?

Computer ki sanrachna pdf in hindi

Computer ki sanrachna pdf free download

Computer ki sanrachna pdf download

Computer ki sanrachna pdf in english

computer ki visheshtaen

computer ki paribhasha

कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं pdf

what is computer

चित्र - कम्प्यूटर मुख्य सरंचना


कंप्यूटर की कार्य प्रणाली क्या है?

कंप्यूटर क्या है यह कैसे चलता है इसमें कार्य कैसे होता है  अक्सर हम सब के दिमाग में यह सारे सवाल आते रहते हैं।तो आज हम इन सारे सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे।

   

 

कंप्यूटर में आपके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए सूचना की आवश्यकता अनुसार गणना करता है एवं उसका विश्लेषण करके शुद्ध एवं सत्य परिणाम आपको प्रस्तुत करता है।

कंप्यूटर के 5 मूल कार्य कौन कौन से हैं?

कंप्यूटर के 4 प्रमुख कार्य क्या है?

 संरचनात्मक दृष्टिकोण से कंप्यूटर को तीन भागों में बांटा गया है!

  1.  इनपुट डिवाइस Input unit

  2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट Central Processing Unit

  3.  आउटपुट डिवाइस output 



weight: 700; vertical-align: baseline; white-space: pre-wrap;">इनपुट डिवाइस Input unit - 

जिन device का प्रयोग करके डेटा या निर्देशों को Computer में input करने के लिए किया जाता है ये सभी device को Input device कहलाती है। मनुष्‍य द्वारा दिये गये निर्देशों को computer के समझने के लिए परिवर्तित करने के लिए प्रयोग किया गया device को Input कहा जाता है। ये device अक्षरों , अंको को  बायनरी डिजिट अर्थात 0 तथा 1 में परिवर्तन करके C.P.U. को समझने योग्‍य बनाती है। जैसे - keyword, Mouse, Scanner, Mike |

।।। Central Processing Unit।।। 

सीपीयू को कंप्यूटर का मस्तिष्क कहा जाता है जो प्राप्त सूचनाओं को विश्लेषण करने में सक्षम होता है।

इसको तीन भागों में बांटा गया है

1 - Control Unit   
2 - ALU
3 - मेमोरी



1  control unit 

इस यूनिट का काम इनपुट और आउटपुट मशीन को अपने नियंत्रण में रखना और आपके द्वारा दिये गये  निर्देश प्राप्त करना और उन्हें कंप्यूटर की भाषा में संकेतों के रूप में बदलना । ALU में भेजना तथा ALU इसको विश्लेषण करके आउटपुट डिवाइस को भेजना। 

2 ALU 

यह कंप्यूटर कि वह इकाई है जहां पर सभी प्रकार की गणनाए की जा सकती हैं और इन्हें अर्थमैटिक एंड लॉजिक यूनिट कहलाती है। कम्‍पयूटर को गणना करने का सबसे सरल एवं शक्तिशाली साधन है ।कम्‍प्‍यूटर में बडी बडी गणनाए सरता से हो जाती हैंं। कम्‍प्‍यूटर में अंकगणितीय समझने के लिए व‍िभिन्‍न प्रकार के लॉजिक गेट् को मिलाकर एक इलेक्‍ट्रानिक परिपथ बनाया जाता है । इस लॉजिक गेट के कई प्रकार होते है ANDगेट OR गेट NOT गेट होते है ।

3 मेमोंरी 

  कम्‍प्‍यूटर में किसी भी निर्देश एवं सूचना , परिणाम को संचित करके रखने को स्‍मृति या मेमोंरी कहते है। मेमोरी म‍नुष्‍य  के मस्तिष्‍क में दिये जाने वाले संदेशो, सूचनाओं, निर्देशों आदि को संचित कर रखने वाला एक भाग  हेाता है। कम्‍प्‍यूटर के सी.पी.यू. में होने वाली समस्‍त कियायें सर्वप्रथम मेमोरी में जाती है। मेमोरी कम्‍प्‍यूटर का अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण भाग होता हैं। जब कम्‍प्‍यूटर में डाटा या प्रोग्राम, सूचना के दौरान स्थित होते है और जरूरत होने पर तुरन्‍त उपस्थित होते है। 

 Memory की क्षमता को नापने की इकाई -  BIT, BYTE, KB, MB, और GB, TB आदि । 

8 BIT बराबर 1 BYTE 

1000 BYTE बराबर 1 KB

1 KB बराबर 1024 BYTE

1 MB बराबर 1024  KB

1GB बराबर 1024 MB

1 TB बराबर 1000 MB

Computer में Memory दो प्रकार की होती है।  

1. Permanent Memory स्‍थाई स्‍मृति 

2. Temporary Memory अस्‍थाई स्‍मृति


Permanent Memory स्‍थाई स्‍मृति 

जब हम अपने Computer को चालू करते है तो Computer के स्‍क्रीन पर कुछ संदेश दिखाई देते है। computer सबसे पहले RAM की जॉच की जाती है। अगर RAM खराब होती है तो उसका Notification Screen पर दिखाई देने लगता है। Computer में लगे हुए सभी Input और output devices को चेक करता है। यह Memory में Permanent Storage कीया जाता है। आप Computer को जितनी बार चाहे चालू बन्‍द कर सकते है इस प्रोग्राम पर स्थिति प्रोग्राम में  कोई  भी प्रभाव नहीं पडता है। RAM को Computer की Basic Memory भी कहा जाता है।


Temporary Memory अस्‍थाई स्‍मृति

जब हम Computer को On करते है तो कोई  भी सूचना दिखाई देती  है तो वे  कम्‍प्‍यूटर की Memory में संचित कर ली जाती है। चब तक की आप उस सूचना में कोई कमाण्‍ड नहीं देते तब तक वह  सूचना प्रदर्शित रहती है। परन्‍तु जैसे आप Computer को off या बन्‍द कर देते है तो समस्‍त सूचनाये इस Memory से साफ हो जाती है।  


आउटपुट डिवाइस output 

Computer सीधे सीधे परिणाम को न दिखा करके  उसको मानवीय भाषा के रूप में परिवर्तन करके आउटपुट device माध्‍य से दिखाता है। output device का प्रयोग करते वह निर्मित परिणाम को साधारण भाषा में परिवर्तन करके मानव की समझने योग्‍य भाषा में प्रदर्शित करता है।